Winter diet for 2021: खाली पेट खाएं ये चीजें, मिलेंगे जबरदस्त फायदे।

Winter, diet, सर्दियों में खाएं ये चीजें, जबरदस्त फायदे

एक Healthy Winter Diet आपके लिए सर्दियों के मौसम की परेशानियों को कम कर सकती है। सर्दियों में अपने खाने-पीने का ध्यान बहुत जरूरी है और कुछ चीजों को सुबह खाली पेट खाने से वे शरीर में दवा की तरह काम करती है। आइए जानते हैं कि ठण्ड में किन चीजों के रोजाना सेवन से बीमारियों से बचा जा सकता है।

Winter Diet Plan for 2021: ठण्ड का मौसम सुहावना होता है इसमें तरह-तरह की चीजें खाने को दिल करता है। वैसे भी गर्मियों की तुलना में सर्दियों में हमारी डाइट भी बढ़ जाती है। इस मौसम में गर्म पकवानो का तो अपना अलग ही मजा है, लेकिन स्वाद के चक्कर में यह गर्म-गर्म चीजें आपके पाचन तंत्र और स्वास्थ्य को प्रभावित कर सकती है। इस वर्ष 2021 में तो अपने स्वास्थ्य के प्रति लापरवाही ज्यादा भारी पड़ सकती है। इसलिए अपनी Winter Diet में कुछ Healthy चीजों को शामिल करें ताकि दिन भर एनर्जी रहने के साथ इस मौसम में आपका Immune System मजबूत बना रहें। इसलिए सुबह की शुरुआत इन Winter Foods के साथ करें।

सर्दियों में अपने Vitamin D के स्तर पर दे ध्यान।

गुनगुने पानी में शहद

शरीर के लिए सुबह गुनगुना पानी हर मौसम में अच्छा होता है लेकिन सर्दियों के मौसम में इसे पीने की रूचि भी जाग जाती है। सर्दियों में सुबह गुनगुने पानी में शहद घोल कर जरूर पिए। इसे आपके आँतों की सफाई होगी और शरीर से विषाक्त पदार्थों का उत्सर्जन आसानी से होगा, जिससे आपको वजन घटाने और नियंत्रित करने में मदद मिलेगी।

बादाम और अन्य ड्राई फ्रूट्स

दिन की शुरुआत में भीगे हुए बादाम खाना फायदेमंद रहता है। बादाम में मौजूद विटामिन ई, फाइबर, ओमेगा-3 और ओमेगा-6 फैटी एसिड आपको सर्दियों में अपने शरीर को गर्म रखने में मदद करेंगे। अतः सुबह खाली पेट 5-6 बादामों को नियमित रूप से खाएं। बादाम के साथ अन्य ड्राई फ्रूट्स जैसे किशमिश, पिस्ता और अखरोट भी आप अपनी सर्दियों की डाइट में शामिल कर सकते हैं। एक उचित मात्रा में खाए हुए सूखे मेवे पाचन में सुधार करने के साथ ऊर्जा भी प्रदान करते हैं।

तरबूज

नाश्ते में आप फलों को शामिल करना सही रहता है और इन फलों में बेहतर विकल्प है तरबूज क्योंकि सर्दियों में लोग अक्सर कम पानी पीते हैं। इसलिए तरबूज का सेवन आपको शरीर में पानी की कमी को पूरा करने में सहायता करेगा और यह शुगर क्रेविंग को भी रोकता है। इलेक्ट्रोलाइट्स से भरपूर तरबूज में लाइकोपीन का उच्च स्तर होता है, जो हृदय और आंखों को स्वस्थ बनाए रखता है।

ठंड में भी गर्मी का अहसास, आज ही शामिल करें अपनी डाइट में ये 5 चीजें देगी।

पपीता

खाली पेट पपीता खाना आपकी आंतों के लिए अच्छा माना रहता है। यह पेट से जुड़ीं कई समस्याओं को दूर करने में मदद करता है। वैसे पपीता हर मौसम में और हर जगह पर उपलब्ध रहता है। इसे अपनी सर्दियों की डाइट में शामिल किया जा सकता है। यह आपके कोलेस्ट्रॉल कम करता है, जिससे वजन कंट्रोल करने में मदद मिलती है।

ओटमील 

पोषक तत्वों से भरा ओटमील सिर्फ सर्दी नहीं हर मौसम की डाइट में फिट बैठता है। खाली पेट ओटमील शरीर में ताकत देता है और कम कैलोरी के साथ उच्च पोषक तत्व प्रदान करता है। इसके सेवन से आपकी आँतों की सफाई भी अच्छी होती है और उस पर अधिक जोर भी नहीं पड़ता।


0 Comments:

Post a Comment