पोषक तत्वों व फाइबर से भरपूर मटर स्वास्थ्य के लिए हैं पौष्टिक।

पोषक तत्वों, फाइबर, मटर, स्वास्थ्य, पौष्टिक,

हरे मटर का स्वाद इसे सब्जियों में लोकप्रिय बनाता है लेकिन इसके पोषक तत्व इसे गुणकारी भी बनाते हैं। मटर स्वाद के साथ स्वास्थ्य के लिए भी फायदेमंद होते हैं क्योंकि इसमें प्रचुर मात्रा में फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं। वर्तमान तक ज्ञात शोधों के अनुसार यह पुरानी बीमारियों से बचने में भी मददगार है। लेकिन अधिक मात्रा में इसका सेवन नुकसान दायक हो सकता है।

कई लोगों का दवा है की मटर स्वास्थ्य के लिए हानिकारक होती है और इसे नहीं खाना चाहिए। आज के लेख से हम मटर में पाएं जाने वाले न्यूट्रिएंट्स व फाइबर के बारे में जानेंगे और यह निर्धारित करेंगे कि किस प्रकार मटर हमारे स्वास्थ्य के लिए बेहतर है।

हरी मटर में पोषक तत्वों और एंटीऑक्सीडेंट की भरमार होती है। इसमें कैलोरी कम मात्रा में पाई जाती है और प्रोटीन अधिक मात्रा में पाई जाती है। मटर में पर्याप्त मात्रा में फाइबर, आपके लिए आवश्यक सभी विटामिन और खनिज होते हैं। मटर में ये पोषक तत्व पाए जाते हैं - कार्ब्स, फाइबर, प्रोटीन, विटामिन ए, विटामिन K, विटामिन सी, थायमिन, फोलेट, मैंगनीज, आयरन, फास्फोरस।

खाली पेट खाएं ये चीजें, मिलेंगे जबरदस्त फायदे।

हरे मटर खाने के फायदे -

  • मटर में उपलब्ध उच्च प्रोटीन आपकी भूख को कम करती है, जिससे वजन पर नियंत्रण किया जा सकता है।
  • यह मांसपेशियों की मजबूती, हड्डियों को स्ट्रॉन्ग बनाने में सहायक है।
  • कम कैलोरी के कारण यह मोटापे की समस्या से छुटकारा दिलाता है।
  • कम जीआई के कारण हरी मटर रक्त शर्करा नियंत्रण में सहायता करती है।
  • मधुमेह और हृदय रोग जैसे खतरनाक स्थितियों के खतरनाक प्रभाव को कम करने में मटर फायदेमंद साबित हो सकती है।
  • इसमें पाया जाने वाला उच्च फाइबर पाचन को लाभ पहुँचाता है। इसके अलावा यह पेट और पाचन से जुड़ीं कई समस्याओं से छुटकारा दिलाता है।


ध्यान रहें की अधिक मात्रा में मटर का सेवन आपके लिए हानिकारक साबित हो सकता है इसलिए एक निश्चित मात्रा में भी हरे मटर का सेवन करें।


0 Comments:

Post a Comment