ये 5 चीजें देगी ठंड में भी गर्मी का अहसास, आज ही शामिल करें अपनी डाइट में।

Common cold, diet, nutrient, ठंड, 5 चीजें, डाइट

ठंड का मौसम शुरू हो गया है। सभी लोग सर्दी व सामान्य ठंड से बचाव के लिए अपने स्तर पर अपनी आवश्यकता अनुसार प्रयासों में लग गए हैं। कई लोग ऐसे होते हैं जिन्हे ठंड बहुत ज्यादा लगती हैं। ऐसे लोग तो सर्दियां शुरू होने से पहले ही अपने बचाव के लिए बॉडी वॉर्मर, स्वेटर, जैकेट और कैप आदि का बंदोबस्त कर लेते हैं। 

अगर आपको भी अन्य लोगों की तुलना में ज्यादा ठंड लगती है तो अपनी डाइट में इन 5 चीजों को जरूर शामिल करें। इस पाँच चीजों में मौजूद न्यूट्रिएंट आपकी इम्युनिटी को स्ट्रॉन्ग करने के साथ-साथ आपके शरीर को भी गर्म रखेंगे।

मूंगफली: मूंगफली में प्रोटीन अच्छी मात्रा में पाया जाता है। यह आपके शरीर में प्रोटीन की कमी को पूरा करती है। सर्दियों में अक्सर स्नैक्स की तरह खाये जाने वाली मूंगफली शरीर गर्म रखने में मदद करती है। ध्यान रहे आप जरुरत से ज्यादा मूंगफली न खाएं अन्यथा आपको पाचन से संबंधित परेशानियां हो सकती हैं।

शकरकंद: आलू व अन्य जड़ वाली सब्जियों की तरह शकरकंद को पचाने में भी अधिक ऊर्जा की आवश्यकता होती हैं, जिससे आपके शरीर में गर्मी बढ़ती है। शकरकंद में विटामिन ए, विटामिन सी, पोटेशियम और फाइबर उच्च मात्रा में पाए जाते हैं, इसलिए यह सर्दियों में गर्म भोजन के तौर पर लिया जाता है।

हरी मिर्च: एंटीऑक्‍सीडेंट गुणों से भरपूर हरी मिर्च में विटामिन सी, ई और फाइबर अच्छी मात्रा में पाए जाते हैं। इससे आपकी इम्यूनिटी भी बढ़ती है और यह आपके शरीर में गर्मी बनाए रखती है।

हल्दी: हल्दी की ताशीर गर्म होती है। भारत में तो शुरू से ही सर्दियों के दौरान हल्दी वाले दूध का प्रचलन रहा है। आयुर्वेद ने भी हल्दी को रोग नाशक गुणों में श्रेष्ठ बताया है। ठंड से बचाव के लिए आप एक गिलास गर्म दूध में दो चुटकी हल्दी डालकर इसमें थोड़ा पानी डालकर इसे दस मिनट तक उबाल कर पी सकते है। इसके अलावा आप इसे सब्जी के रूप में भी खा सकते है। जरुरत से ज्यादा मात्रा में हल्दी का सेवन ना करें।

अदरक: इम्यूनिटी बूस्टर अदरक का उपयोग डाइट में कई तरह से किया जा सकता है। ठंड में अदरक के सेवन का सबसे अधिक पसंदीदा तरीका है अदरक वाली चाय। इसके अलावा आप अदरक को सब्जी में डाल सकते हैं और अदरक वाला दूध भी पी सकते हैं।

उपरोक्त 5 चीजों का सेवन हर कोई कर सकता है। सही मात्रा में इन्हे अपने डाइट में शामिल करने पर इनके न्यूट्रिएंट्स का भरपूर फायदा मिलेगा, जो आपके शरीर को ठंड में गर्म रखने के साथ रोग प्रतिरोधक क्षमता भी बनाए रखेंगे।


0 Comments:

Post a Comment