'ओमिक्रॉन' कर सकता है कोरोना वैक्सीन को भी बेअसर, लाइफ स्टाइल में शामिल करें जरूरी आदतें

 

Corona virus, omicron, Life style, vaccine

कोरोना वायरस के वैश्विक मामले वर्तमान समय तक 26.34 करोड़ हो गए हैं। इसमें मरने वालों की कुल संख्या 52.2 लाख हो गई है। इस महामारी से बचाव के लिए अभी तक 8.03 अरब लोगों को टीका लगाया जा चुका है लेकिन कोरोना वायरस के नए वैरिएंट ओमिक्रॉन के सामने कोरोना वैक्सीन भी कम प्रभावी होती साबित हो रही है।

वैक्सीन लगवाने के बाद अधिकतर लोग थोड़े बेपरवाह हो गए हैं लेकिन Coronavirus का नया वैरिएंट ओमिक्रोन सभी को संक्रमित कर रहा है। एक्सपर्ट्स के अनुसार यह डेल्टा वैरिएंट से भी ज्यादा संक्रामक है और यह कमजोर इम्यूनिटी वालों के लिए बेहद घातक हो सकता है। साउथ अफ्रीका में सामने आए इस नए वैरिएंट के कई मामलों के बाद अन्य देशों के साथ भारत में भी इसके नए केस सामने आने लगे हैं। ऐसे समय में यह जरुरी है कि समय रहते आप अपनी जीवनशैली और डाइट में जरुरी बदलाव करके अपनी इम्यूनिटी को स्ट्रॉन्ग बना ले ताकि संक्रमण से अपना बचाव किया जा सकें। आइए इन जरुरी आदतों के बारे में जान लेते हैं -

कोविड-19 के नियमों का पालन करें और कराएं -

लॉकडाउन से मिली छूट और वैक्सीन लगने के बाद अधिकतर लोग अपनी पुराणी दिनचर्या पर आ गए हैं और जी भर कर लापरवाही कर रहे हैं। ऐसे में एक अच्छे नागरिक के तौर पर आप स्वयं कोविड-19 के नियमों का पालन करें और आस - पास के लोगों को भी इसमें शामिल करें। भारत के अलावा अधिकतर देशों में सिर्फ वयस्कों को ही वैक्सीन लगी है इसलिए अपने बच्चों का विशेष ध्यान रखें और उन्हें स्वयं कोविड-19 के नियमों का पालन जरूर कराएं।

खान-पान में रखें विशेष ध्यान -

सबसे पहले अपनी डाइट में एंटीऑक्सीडेंट्स फूड की श्रेणी में आने वाली सब्जियां, फल और नट्स आदि को शामिल करें। यह आपको इम्युनिटी सिस्टम को मजबूत बनाने में मदद करेंगे। इसके अलावा सर्दी के मौसम में प्यास भी कम लगती है इसलिए शरीर में पानी की कमी न होने दें। इसका असर आपके इम्यून सिस्टम पर पड़ सकता है। अतः प्रतिदिन जरुरी मात्रा में पानी पीएं।

हेल्थ चेकअप जरुरी है -

पिछले दो सालों में लोगों के स्वास्थ्य को काफी प्रभावित किया है इसलिए अपने हेल्थ का चेकअप जरूर कराएं ताकि आपको अपने शरीर के लिए आवश्यक विटामिन, मिनरल्स आदि पोषक तत्वों की जानकारी प्राप्त होगी। अच्छे स्वास्थ्य के लिए शरीर में विटामिन डी, कैल्शियम, आयरन आदि का स्तर कम नहीं होना चाहिए।

तनाव से बचें -

तनाव / चिंता का सीधा असर आपकी इम्युनिटी पर पड़ता है। कोरोना या अपने किसी भी निजी को कारण को चिंता का विषय न बनने दें यह आपको मानसिक और शारीरिक रूप से कमजोर करती है। ऐसी परिस्थिति में ज्यादा तनाव न ले और अपने आस-पास का माहौल भी खुशनुमा बनाए रखें।

भरपूर नींद स्वास्थ्य के लिए है जरुरी -

एक अच्छी नींद आपके अच्छे स्वास्थ्य में सहायक होती है। अपने कार्य और दिनचर्या के अनुसार अपने नींद का समय जरूर तय करें। इससे आपको दिन भर एक्टिव रहने में मदद मिलेगी।


0 Comments:

Post a Comment