Dental health: क्या आप सही तरीके से अपने दांतों को ब्रश कर रहे हैं?

Dental health, Dr. Reddy, डॉ. रेड्डी, ब्रश, toothbrush, टूथ ब्रश, पेस्ट, दंत स्वास्थ्य

एक टूथब्रश को अधिकतम तीन महीने तक उपयोग मे लाया जा सकता है। अगर आप अधिक रगड़-रगड़ कर ब्रश करते हैं तो आपको दन्त चिकित्सक के अनुसार इसे जल्दी बदल देना चाहिए क्योंकि इससे Tooth Brush के ब्रिसल्स बहुत जल्दी खराब हो जाते हैं, जो आपके Dental health के लिए नुकसानदायक हो सकता है।

दांतों की अच्छी देखभाल और लंबे समय तक रख-रखाव के लिए अपने दांतों की नियमित रूप से सफाई करना अनिवार्य है। दिन में 2 बार हमें अपने दांतो की सफाई करनी चाहिए और कम से कम दो मिनट इसके लिए दिए जाने चाहिए। हालंकि, इस तरह की दिनचर्या का पालन करने बावजूद भी लोग डेंटन से जुड़ीं समस्याओं जैसे संवेदनशीलता, Plaque और दांतों के नुकसान की शिकायत करते हैं। 

इसका मुख्य कारण है अपने दातों को जोर से ब्रश करना यदि आप भी ऐसा करते हैं तो इसे तुरंत बंद कर दीजिए। जल्दबाजी में रहने वाले लोगों को दांतों से जुड़ी समस्याएँ अधिक सामने आती है क्योंकि कम से दांतों की अच्छी सफाई के लिए वे दांतों को अधिक दबाव से ब्रश करते हैं। 

दन्त चिकित्सक डॉ. रेड्डी के अनुसार Tooth brushing के तीन संभावित कारण निम्नलिखित है:

  • हाथ का अत्यधिक प्रभावी दबाव।
  • जरूरत से ज्यादा ब्रश करना।
  • टूथब्रश के अपघर्षक ब्रिसल्स कारण।

डॉ रेड्डी के अनुसार आक्रामक तरीका और अपघर्षक ब्रिसल्स, दांतों के लिए बहुत बुरा संयोजन है। उन्होंने बताया कि आक्रामक तरीके से ब्रश करने से दंतवल्क (enamel) और दांतों की अन्य परतें खो जाती है। इससे मसूड़ें भी पीछे खिसक जाते हैं और दांतों पर उनकी पकड़ कम हो जाती है।

इसके अलावा इससे आपके दांतों में सड़न पैदा हो सकती है और दांत जल्दी गिर सकते हैं। गर्म, ठन्डे और मीठे भोजन के प्रति संवेदनशीलता (Sensitivity) भी एक दुष्प्रभाव है। यह सब दर्शाता है की आप ओवरब्रशिंग कर रहे हैं।

ओवर ब्रशिंग के दुष्प्रभाव:

  • मसूड़ों का घटना
  • दांतों का संवेदनशील होना
  • मसूड़ों का क्षतिग्रस्त होना व खून आना

हमेशा हल्के दबाव से ही ब्रश करें और अपने टूथब्रश को तीन महीने के भीतर बदलें क्योंकि लंबे समय तक एक ही ब्रश के उपयोग से ब्रिस्टल भुरभुरा हो जाता है और इसकी प्रभावशीलता भी कम हो जाती है। वयस्कों को टूथपेस्ट के रूप में 'फ्लोराइड टूथपेस्ट' का उपयोग करना चाहिए लेकिन बच्चों को इसकी पहुँच से दूर रखना चाहिए।

डेंटल हेल्थ (Dental Health) के लिए जीवन में हमेशा निरंतरता बनाए रखनी चाहिए। एक अच्छे दिन कि शुरुआत ब्रश करने से ही होती है। दिन में 2 बार 2 मिनट के लिए सही तरीके से किया गया ब्रश आपको जीवन भर अच्छा दन्त स्वास्थ्य और मुस्कान प्रदान करता है।


0 Comments:

Post a Comment