Covid-19: इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए क्या खाएं और कब तक खाएं?

Covid-19-इम्यूनिटी-बढ़ाने-के-लिए-क्या-खाएं-और-कब-तक-खाएं, covid-19-how-many-days-can-one-eat-vitamin-d3-and-multi-vitamins-for-immunity

कोरोना वायरस (Corona Virus) की दूसरी लहर (Second Wave) ने पूरे देश की हालत ख़राब करके रखी है। आए दिन कोरोना से संक्रमित मरीजों की संख्‍या बढ़ती जा रही है और मृत्युदर में प्रतिदिन बढ़ोतरी हो रही है। कोरोना से बचने के लिए पूरे विश्व में एक ही धारणा लागू है कि सुरक्षा ही बचाव है। इसलिए लोगों ने कोरोना के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए मास्क, हैंड सेनेटाइजर के साथ-साथ अपनी इम्युनिटी पर भी ध्यान दे रहे हैं। अपने प्रतिरक्षा तंत्र (Immunity System) को मजबूत बनाने के लिए लोग अलग अलग तरीके अपना रहे हैं। आयुर्वेदिक दवाओं के साथ ज्यादातर लोगों ने विटामिन डी 3 (Vitamin D3), कैल्शियम (Calcium), जिंक (Zinc) और मल्टी विटामिन (Multivitamin) लेना भी शुरू कर दिया।


इम्यूनिटी बूस्टर (Immunity Booster) के लिए उपलब्ध दवाओं का सेवन तो लोगों ने शुरू कर दिया है लेकिन इस बात से सब अनभिज्ञ है कि उन्हें यह दवाएं कितने दिन तक लेनी है। आज के Lifes Fact के इस लेख से हम जानेंगे कि कोरोना वायरस से बचने के लिए इम्यूनिटी बूस्ट करने के लिए किन दवाओं का सेवन करें और कब तक करें?


  • विटामिन सी, डी और मल्टी विटामिन - इम्यूनिटी बूस्ट करने के लिए और कोविड -19 के खतरे को कम करने के लिए विटामिन सी, डी और मल्टी विटामिन काफी सहायक है लेकिन इन दवाओं को लेने का कोर्स केवल एक महीने का ही होता है। 1 माह से ज्यादा वक़्त तक बिना डॉक्टर कि सलाह से इन दवाइयों का उपयोग करने से आपको बहुत सारे साइड इफेक्ट्स हो सकते हैं।
  • जिंक (Zinc) - जिंक की हल्की कमी से प्रतिरोधक क्षमता में कमी आ सकती है और इसकी अनुपस्थिति से हड्डियां भी कमजोर पड़ सकती हैं। यह पुरुषों के लिए बेहद आवश्यक मिनरल है क्योंकि यह एंटीऑक्सीडेंट और हार्मोन्स को बैलेंस करने का कार्य करता है।
  • च्‍यवनप्राश और आयुर्वेदिक दवाइयां - जरूरत से ज्यादा च्‍यवनप्राश का सेवन करने से लोगों में शुगर और दिल से सबंधित बीमारियां बढ़ रही है और इसके अलावा अत्यधिक मात्रा में विषेशज्ञ की सलाह के बिना आयुर्वेदिक दवाओं का सेवन आपके लिए हानि कारक साबित हो सकता है।

शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए उपर्युक्त मेडिसिन्स कोरोना महामारी के समय में बहुत ही उपयोगी है लेकिन बिना विशेषज्ञ या सामान्य जानकारी के बिना ये दवाएं आपके लिए नुकसानदायक साबित हो सकती है। अतः ऐसी दवाइयों का सेवन इनके कोर्स के अनुसार ही करें।

0 Comments:

Post a Comment