अपने चयापचय (मेटाबॉलिज्म) को बूस्ट करें, इन 2 आसान तरीकों से।

इस बात की जानकारी तो सभी को होती हैं कि हमारे शरीर द्वारा किसी कार्य को करने में ऊर्जा की आवश्यकता होती हैं। जिसके लिए हम भोजन करते हैं। इस भोजन से ऊर्जा प्राप्त करने के लिए एक क्रिया होती है, जिसे चयापचय (मेटाबॉलिज्म) कहते हैं। शरीर की सभी क्रियाओं को सही तरीके से पूरा करने के लिए चयापचय क्रिया का महत्वपूर्ण योगदान होता हैं। यह क्रिया 2 चरणों में सम्पूर्ण होती हैं:

  1. अपचय क्रिया - चयापचय क्रिया के दौरान ऊर्जा प्राप्त करने के लिए अणुओ का टूटना अपचय क्रिया कहलाती हैं।

  2. उपचय क्रिया - आवश्यक यौगिकों का कोशिका के द्वारा संश्लेषण।

हमारे चयापचय में भोजन से ऊर्जा प्राप्त करने के अलावा शरीर द्वारा कि जाने वाली सभी क्रियाएं शामिल होती हैं या फिर कह सकते हैं कि ये सब मेटाबॉलिज्म पर निर्भर करती हैं। शरीर में कुछ चीजें होती हैं जो आपके मेटाबॉलिज्म को प्रभावित करके उसे तेज या धीरे करती हैं। इसमें से कुछ चीजें हमारे नियंत्रण में नहीं होती जैसे - उम्र और जीन।


थायरॉयड की वजह से भी चयापचय क्रिया धीरे पड़ जाती हैं, लेकिन एक बार इसकी स्थिति का पता लगने के बाद इसकी गति और क्षमता को बढ़ाना अपने नियंत्रण में हो सकता हैं।

हमारे शरीर में मासपेशियों कि कोशिकाओं को अन्य कोशिकाओं की तुलना में अधिक ऊर्जा की आवश्यकता होती हैं। इसका अर्थ हैं की हमारी सबसे ज्यादा कैलोरी बर्न मासपेशियों कि कोशिकाओं द्वारा होती हैं, और ये सिर्फ जिम में नहीं बल्कि सामान्य अवस्था में भी होता हैं। हमारी बढ़ती उम्र तो वैसे भी चयापचय की क्रिया को धीमा कर देती हैं। इसलिए वर्कआउट हमारे शरीर के लिए उम्र के साथ और ज्यादा आवश्यक हो जाता हैं।

चयापचय (मेटाबॉलिज्म) को बूस्ट करें,  2 आसान तरीकों से, Lifes Fact

अतः आप अपनी मासपेशियों को इन 2 तरीकों से कसरत करवा कर के अपने मेटाबॉलिज्म को बढ़ा सकते हो -

  1. तेज गति वाले व्यायाम - इसमें आप कोई भी एरोबिक व्यायाम जोड़ सकते हो, या फिर इसमें जुम्बा भी कर सकते हो। इन व्यायामों को अब तीव्र करना हैं, अपनी क्षमता के अनुसार। यह आपको ज्यादा कैलोरी बर्न करने में मदद करेगा। इसमें सिर्फ एक बात का ध्यान रखना हैं की आप व्यायाम में अंतराल ल सकते हो लेकिन तीव्रता बनाएं रखनी होगी। जैसे एक मिनट में कोई भी वर्कआउट तेजी से करें, अपनी पूरी क्षमता के साथ। फिर 2 मिनट के लिए आराम से वॉक करते रहें। इस चरण को 14 - 15 मिनट तक दोहराएं।

  2. ज्यादा वजन उठाना (वेट लिफ्ट्स) - जैसा कि हम जानते हैं कि मासपेशियों की कोशिकाएं अन्य कोशिकाओं की तुलना में अधिक कैलोरी बर्न करती हैं। इसलिए एक हफ्ते में कम से कम 2 बार अपने मांसपेशियों से जुड़े व्यायाम को अच्छे वजन के साथ सेट्स में करें। जैसे शुरुआत में नए लोग 12, 10, 8 के सेट से अपना वर्कआउट करें।


व्यायाम के ये 2 तरीक़े आपके चयापचय को अच्छा करने के साथ आपके पूरे शरीर और मन के लिए फायदेमंद रहेंगे।


0 Comments:

Post a Comment