जानें गुर्दे में पथरी (अश्मरी) की बीमारी के बारे में।

जानें क्या हैं पथरी -

शरीर में खनिज और लवण जमा होकर कठोर बन जाते हैं, और छोटे - छोटे क्रिस्टल के रूप में होते हैं, जिसे हम गुर्दे की पथरी (अश्मरी) कहते हैं। यह पथरी आपके वृक्क से लेकर मूत्र मार्ग में किसी भी भाग को प्रभावित कर सकती हैं। किडनी स्टोन अक्सर उस समय बनते हैं, जब मूत्र केंद्रित हों जाता हैं। इसी दौरान ये खनिज क्रिस्टलिकृत हो कर आपस में चिपक कर पत्थर का निर्माण कर देते हैं। (ये 10 आदतें बन रही हैं, आपके बढ़ते मोटापे का कारण)

पथरी होने के कईं कारण हो सकते हैं, जिसमें सबसे मुख्य कारण आहार होता हैं। कुछ खाद्य पदार्थ ऐसे होते हैं, जिनसे निकलने वाले रसायन पथरी का निर्माण करते हैं। इसके अलावा शरीर का अतिरिक्त वजन भी पथरी के बनने का कारण बन जाता हैं। कईं चिकित्सीय दवाईयां भी गुर्दे कि पथरी का कारण होती हैं।

इसलिए सभी तरह की पथरी से बचने के लिए सबसे प्रभावी तरीका हैं कि आप समय - समय पर पानी पीना ना भूलें। पानी की पर्याप्त मात्रा आपके मूत्र में उपस्थित अपशिष्ट पदार्थों को पतला करने में काफी मदद करता हैं, जिससे पथरी का निर्माण मुश्किल हों जाएं। (हार्ट को हेल्दी रखने के लिए करें ये एक्सरसाइज।)


गुर्दे से पथरी का पार होना बहुत पीड़ादायक होता हैं। जिसमें कई बार बहुत सारा पानी पीने से या फिर उचित दवाईयां लेने से राहत मिलती हैं। यह सब उपचार पथरी के आकार पर निर्भर करता हैं। कई बार किडनी स्टोन की साइज बड़ी होने पर वह मूत्र मार्ग में फंस जाती हैं। जिसके लिए सर्जरी की आवश्यकता होती हैं।

0 Comments:

Post a Comment