हार्ट को हेल्दी रखने के लिए करें ये एक्सरसाइज।

इन्सान का दिल एक तरह की मांसपेशी होता हैं। इस बात से तो सब वाकिफ हैं कि मांसपेशी को मजबूत बनाने के लिए व्यायाम बहुत जरूरी होता हैं। इसलिए जो लोग शारीरिक रूप से ज्यादा एक्टिव रहते हैं, उनका दिल स्वस्थ और मजबूत रहता हैं। आलसी लोगों को दिल के रोगों का खतरा ज्यादा होता हैं। खासकर जो लोग एक जगह पर लंबे समय तक बैठे रहते हैं, उन्हें दिल के दौरे का खतरा अन्य लोगों की तुलना में ज्यादा होता हैं। आज Lifes Fact की इस पोस्ट से हम जानेंगे हार्ट को हेल्दी रखने की एक्सरसाइज के बारे में।

हेल्दी हार्ट के लिए नियमित रूप से ये एक्सरसाइज करें, कार्डियो, एरोबिक व्यायाम, स्ट्रेंथ ट्रेनिंग

इस तरह से शुरू करें अपनी एक्सरसाइज -

कोई भी व्यायाम करने से पहले यह जरूर जानें कि वर्तमान में आप कितने फिट हैं और उसके लिए आप क्या करना चाहते हैं। 

फिर उस परिस्थिति का अनुमान लगाएं, जिसमें आप नियमित रूप से एक्सरसाइज कर सकें। चाहे फिर वो जिम में ट्रेनर के साथ, बिना ट्रेनर के जिम में, घर पर जिम बना कर या फिर अपने दोस्त के साथ।

दोस्तों एक्सरसाइज सें पहले ये बात हमेशा ध्यान में रखे कि कभी भी जल्द बाजी ना करें, जिसमें खास कर शुरूआत में ही। हमेशा एक लक्ष्य निर्धारित करें और फिर उसे पाने के लिए एक प्लान बना कर अनुशासन के साथ चलें।


हेल्दी हार्ट के लिए नियमित रूप से ये एक्सरसाइज करें -

कार्डियो (एरोबिक व्यायाम) - इसके उदाहरण वॉकिंग, जॉगिंग, और साइक्लिंग हैं, आप इस तरह के व्यायाम को अपनी दिनचर्या में शामिल कर लें। हमेशा धीरे से शुरू करें और अपनी क्षमता के अनुसार बढ़ाए।

स्ट्रेचिंग - व्यायाम शुरू करने या समाप्त करने पर हल्के से स्ट्रेचिंग करें। यह आपके शरीर को लचीला और फुर्तीला बनाता हैं।


स्ट्रेंथ ट्रेनिंग - यह खास कर मासपेशियों को मजबूत बनाने के लिए की जाती हैं। इसमें आप डंबल्स, प्रतिरोध बैंड या फिर खुद के शरीर के वजन के इस्तेमाल से इस तरह की एक्सरसाइज कर सकते हैं।


जानें कितना व्यायाम करना चाहिए -

स्वस्थ शरीर के लिए सप्ताह में 5 दिन वर्कआउट के लिए बोला जाता हैं। जिसमें प्रतिदिन कम से कम 30 मिनट की एक्सरसाइज करनी चाहिए। एक समय बाद धीरे - धीरे आप अपने वर्कआउट की संख्या और समय बढ़ा सकते हैं।

व्यायाम को शुरू और खत्म करते वक्त अपनी गति धीमी रखें, आप बीच में अपनी गति बढ़ा सकते हैं। अपने वर्कआउट को हमेशा सेट्स में करे और प्रत्येक सेट और एक्सरसाइज के बीच ब्रेक जरूर लें।


नियमित व्यायाम आपकी इस प्रकार मदद कर सकता हैं -

  1. यह आपको हमेशा कैलोरी बर्न करने में मदद करता हैं।

  2. अपने शरीर के रक्तचाप को कम करने में।

  3. बेड (खराब) कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करता हैं।

  4. अच्छे कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाने में मदद करता हैं।


एक्सरसाइज के समय सावधानियां -

  1. नए सिरे से व्यायाम करने से पहले हमेशा ट्रेनर की सलाह जरूर लें और उसकी देख रेख में ही करें।

  2. अगर आप हार्ट के मरीज हैं, तो अपने वर्कआउट की चर्चा अपने डॉक्टर से जरूर करें।

  3. एक्सरसाइज करने पर शुरू के 2-3 दिन शरीर में हल्का दर्द होना सामान्य बात हैं। इससे ज्यादा परेशानी होने पर अपने ट्रेनर और डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

0 Comments:

Post a Comment