ये 10 आदतें बन रही हैं, आपके बढ़ते मोटापे का कारण।

आएं दिन बढ़ते मोटापे से एक बात तो पूरी तरह से सच हैं कि वजन कम करना कोई आसान काम नहीं हैं। हम में से भी कई लोगों का यही मानना हैं कि वजन बढ़ाना आसान काम हैं लेकिन उसे कम करना बहुत मुश्किल। इस तरह की सोच रखने वाले व्यक्ति भी अपने बढ़ते मोटापे कि हकीक़त से भागते रहते हैं। आज के समय में बढ़ते मोटापे का सबसे बड़ा कारण वहीं इन्सान हैं, जो खुद इससे ग्रसित हैं। तकनीकी के बदलते दौर में हमने ऐसी दिनचर्या को अपना लिया हैं, जो हमारे स्वास्थ्य के लिए खतरा बनती जा रही हैं। Lifes Fact के इस लेख से आज हम जानेंगे ऐसी 10 आदतें, जो बन रही हैं हमारे बढ़ते वजन का कारण।

10 आदतें बन रही हैं, बढ़ते मोटापे का कारण, तनाव, खाने के दौरान टी. वी. देखना, एल्कोहल का सेवन, कभी भी और कुछ भी खाने से बचें, रात में पूरी नींद ना लेना, Lifes Fact

बढ़ते मोटापे का कारण हैं, ये 10 आदतें -

  1. तनाव - इसमें कोई संदेह नहीं हैं कि बढ़ते तनाव का स्तर आपका वजन बढ़ा सकता हैं। इस स्थिति के दौरान आपके कमर के आस - पास का वजन ज्यादा बढ़ता हैं। तनाव के दौरान इन्सान हमेशा ज्यादा मात्रा में भोजन कर लेता हैं, जिससे वह मोटापे का शिकार होता हैं। इस लिए तनाव से बचने के सही तरीके ढूंढे और अधिक खाने से बचें।
  2. मीठा सोडा पानी पीने से - खाने के बाद सोडा पीने का चलन अब काफी ज्यादा बढ़ गया हैं। यह आदत आपके वसा के स्तर को बढ़ाती हैं। इसमें पाई जाने वाली मिठास तो और भी ज्यादा सेहत के लिए नुकसानदायक होती हैं।
  3. जल्दबाजी में भोजन करना - भागदौड़ भरी जिंदगी में हम में से कई लोगों ने अपने भोजन की प्रणाली को बदल कर रख दिया हैं। देखा जाए तो हर आयु वर्ग के लोग जल्दी से खाना खाने की आदत अपना चुके हैं। यह आपके खराब पाचन के साथ मोटापे की मुख्य वजह बनती हैं।
  4. कम मात्रा में पानी पीना - जरूरत से कम मात्रा में पानी पीना शरीर में वसा के जमाव को बढ़ाता हैं। इसलिए पर्याप्त मात्रा में पानी पीने से शरीर से अतिरिक्त वसा, विषाक्त पदार्थों का निष्कासन हो जाता हैं। इसके साथ हमारी त्वचा भी स्वस्थ रहती हैं और स्मृति शक्ति का विकास होता हैं। एक दिन में कम से कम 8 से 12 गिलास पानी की जरूरत हर इंसान को होती हैं, अतः इतना पानी तो पीना ही चाहिए। पानी की पर्याप्त मात्रा किडनी और लिवर को ठीक तरह से कार्य करने में काफी मदद करती हैं, खास कर मोटे लोगों में।
  5. व्यायाम ना करना - भोजन को पचाने के लिए व्यायाम की मुख्य भूमिका होती हैं। अधिकांश लोग खाना खाने के बाद बैठ जाते हैं या फिर लेट जाते हैं यानि विश्राम की स्थिति में आ जाते हैं। जिससे हमारी पाचन कि क्रिया काफी हद तक प्रभावित होती हैं। ये गंदी आदत हमारे वसा के जमने का कारण बनती हैं। दिन में कम से कम 25 से 50 मिनट तक व्यायाम करना चाहिए। अगर आप जिम नहीं जा सकते तो घर से ही बिना किसी उपकरण के वर्कआउट कर ले या फिर सुबह शाम वॉकिंग की आदत अपना लें।
  6. ब्रेकफास्ट ना करना - नाश्ता दिन का पहला और सबसे महत्वपूर्ण भोजन होता हैं। सुबह लिया जाने वाला यह भोजन हमारे लिए दिन की शुरुआत में ऊर्जा का मुख्य स्रोत होता हैं। इसलिए डायटिशियन और डॉक्टर भी हमे सुबह ज्यादा ब्रेकफास्ट लेने और दिन में कम भोजन करने की सलाह देते हैं। ये वजन घटाने में काफी योगदान देता हैं। ब्रेकफास्ट ना करने की आदत से कब्ज जैसी समस्याएं पैदा हो जाती हैं। सुबह ना किए जाने वाले ब्रेकफास्ट की वजह से लंच जरूरत से ज्यादा ले लिया जाता हैं, और इससे प्रभावित पाचन वसा स्तर को बढ़ाती हैं।
  7. रात में पूरी नींद ना लेना - अभी के दौर में देर रात से सोना और रात में कम सोने की आदत हम में से कई लोगों को हो चुकी हैं। यह इन्सान के स्वभाव को चिड़चिड़ा तो बनाती ही हैं, इसके साथ यह कमर के आस पास के क्षेत्र में मोटापे का कारण भी बनती हैं।
  8. कभी भी और कुछ भी खाने से बचें - काफी लोगों की यह आदत बन जाती हैं कि वे दिन भर कुछ ना कुछ खाते रहते हैं। ऐसे में वे अधिकतर जंक फूड और वसा युक्त भोजन ही खाते रहते हैं। जो शरीर में वसा का जमाव करता हैं। इस तरह की आदत वाले लोग ही मोटापे से अधिक परेशान होते हैं क्योंकि उनकी यह आदत उनका मोटापा बहुत तेजी से बढ़ाती हैं।
  9. एल्कोहल का सेवन - ऐल्कॉहॉल का सेवन सिर्फ कैंसर ही नहीं बल्कि मोटापे का कारण भी बनता हैं। एक सही मात्रा में लिया गया ऐल्कोहॉल आपके लिए वजन नियंत्रण में मदद करता हैं। लेकिन अधिक मात्रा में ली गई शराब आपके खाने की क्षमता को बढ़ाती हैं और आप मोटापे का शिकार हो जाते हो।
  10. खाने के दौरान टी. वी. देखना - खाना खाते समय T.V. और मोबाइल फोन चलाना इन बुरी आदतों में से एक हैं, जिससे वजन बढ़ता हैं। क्योंकि इस दौरान आप जरूरत से ज्यादा खाना खा जाते हैं।

ये 10 आदतें हम में से कई लोगों की दिनचर्या का हिस्सा हैं और कई लोगों की दिनचर्या का हिस्सा बन रही हैं। हाल ही में हुवे लॉकडाउन ने तो काफी लोगों में यह आदतें डाल दी हैं। अगर आप भी अपने मोटापे से परेशान रहते हैं और उसे घटाने के बारे में सोच रहे तो फिर शुरुआत इन आदतों को छोड़ने के साथ से ही शुरू करें नहीं तो ये आपके बढ़ते मोटापे का कारण बन जाएंगी।

0 Comments:

Post a Comment