ये 10 टिप्स फायदेमंद रहेंगे एक्सरसाइज शुरू करने से पहले।

किसी भी व्यायाम को शुरू करने से पहले, करते वक्त या फिर करने के बाद हमें कईं बातों पर मुख्य रूप से ध्यान देना चाहिए। अन्यथा उस एक्सरसाइज का हमें पूर्ण रूप से फायदा नहीं हो पाएगा। जब हम नए सिरे से किसी वर्कआउट को शुरू करते हैं, तब हमारे सामने कईं चैलेंज आते हैं। जिसमें कुछ इस प्रकार हैं की शरीर में शुरुआती दर्द, खिंचाव का महसूस होना, जो कि सामान्य बात हैं।

10 टिप्स, वर्कआउट शुरू करने से पहले, एक्सरसाइज शुरू करने से पहले, जिम हो या घर, कसरत को शुरू करने से पहले वार्म अप, वर्कआउट के टारगेट
कईं बार गलत ढंग से किया गया व्यायाम आप के लिए मुसीबत बन जाता हैं। हम में से कईं लोग जोश - जोश में व्यायाम करना शुरू करते हैं, क्योंकि वे बहुत जल्दी अपने शरीर में परिवर्तन चाहते हैं। दोस्तों इस तरह से शुरू किए गए जिम या एक्सरसाइज में लोग निराश जल्दी हो जाते हैं और अपना लक्ष्य प्राप्त नहीं कर पाते। इसलिए आज हम Lifes Fact के इस लेख से जानेंगे उन 10 जरूरी टिप्स के बारे में, जो किसी भी इन्सान को एक्सरसाइज करने से पहले पता होनी चाहिए।

1. मुमकिन लक्ष्य निर्धारित करे -

चाहे जिम हो या घर कहीं पर भी वर्कआउट शुरू करने से पहले अपने लिए हमेशा मुमकिन होने वाले लक्ष्य निर्धारित करें और उसे उतना समय दें। क्योंकि मेहनत का फल हमेशा वक्त के साथ ही मिलता हैं।


2. निरंतरता बनाए रखें -

परिणाम प्राप्त करने के लिए हमेशा नियमित होना बहुत जरूरी होता हैं। अपने व्यायाम का एक टाइम टेबल बनाकर, उसका पालन करें।


3. वार्म अप करें -

अपनी कसरत को शुरू करने से पहले वार्म अप करना बहुत जरूरी होता हैं। यह आपके शरीर को एक्सरसाइज करने के लायक बनाता हैं। वार्म अप करने से शरीर में गर्मी का प्रवाह होता हैं। जिससे आपका शरीर मुख्य एक्सरसाइज के लिए लचीला बनता हैं।


4. जल्दबाजी कभी ना करें -

अपने लक्ष्य के प्रति कभी अधिक जल्दबाजी ना करें। कभी भी पागलों की तरह व्यायाम ना करें और ना ही व्यायाम के सेट्स बढ़ाएं। अपनी एक्सरसाइज को अपनी क्षमता के अनुसार या फिर प्रति सप्ताह 10% से ज्यादा ना बढ़ाएं।


5. असुविधा को पहचानें -

पहली बार एक्सरसाइज करते समय थकान, शरीर में दर्द, पसीना आना, मांसपेशियों में खिंचाव जैसी दिक्कतें आना सामान्य बात हैं। ऐसी स्थिति में अधिक परेशान ना होवे। यह शुरू में सब के साथ होता हैं, लेकिन ज्यादा असहज की स्थिति में अपने ट्रेनर से बात करें।


6. अपने दोस्त के साथ व्यायाम शुरू करें -

वर्कआउट के समय एक मित्र का साथ आप में हमेशा जोश बनाए रखता हैं। यह व्यायाम की निरंतरता बनाए रखने में भी मदद करता हैं। इसके अलावा जटिल एक्सरसाइज में आपका दोस्त आपके लिए सपोर्ट भी बन सकता हैं।


7. व्यायाम का समय -

सभी लोगों की दिनचर्या अलग-अलग होती हैं। अपनी व्यस्त दिनचर्या में हमेशा वह समय अपने वर्कआउट को दें, जिसमें आप अधिक ऊर्जावान होते हैं


8. इच्छा शक्ति को बनाए रखें -

व्यायाम करने के पहले और उस दौरान अपनी इच्छाशक्ति को हमेशा बनाए रखें। कभी भी अपने आलस को अपने ऊपर हावी ना होने दें। अपने अंदर मोटिवेशन बनाए रखें।


9. पानी की मात्रा -

वर्कआउट के समय बहुत अधिक मात्रा में पसीना आता हैं और शरीर में निर्जलीकरण भी होता हैं। इसलिए व्यायाम के समय पर्याप्त मात्रा में पानी पीना बिल्कुल ना भूलें।


10. हर बार नया करें -

कई बार एक जैसा व्यायाम करने से इंसान बोर होने लगता हैं। इसलिए अपने वर्कआउट में बदलाव करें और नए व्यायाम जोड़ें।


हार्ट को हेल्दी रखने के लिए करें ये एक्सरसाइज।


ये 10 टिप्स आपके वर्कआउट के टारगेट को हासिल करने के लिए हमेशा फायदेमंद रहेंगे और इनसे आपके एक्सरसाइज की निरंतरता बनी रहेगी

0 Comments:

Post a Comment