10 आसान तरीकों से करें अपने मेटाबॉलिज्म को बूस्ट।

शरीर में होने वाली सभी रासायनिक प्रतिक्रियाएं का वर्णन करता हैं, चयापचय। ये सभी क्रियाएं इन्सान के लिए बेहद जरूरी होती हैं। अपने शरीर में चयापचय दर, अपने द्वारा एक दिन में बर्न की गई कैलोरी की मात्रा को दर्शाती हैं। यानि जितनी चयापचय क्रिया जल्दी होगी, उतनी कैलोरी बर्न होगी। इस बात से तो सभी वाकिफ हैं कि शरीर की चर्बी कम करने के लिए कैलोरी बर्न करना बहुत जरूरी होता हैं। इसलिए हमारा मेटाबोलिज्म जितना अच्छी गति से काम करेगा, उतना हमें मोटापे का खतरा कम होगा। (ये 10 आदतें बन रही हैं, आपके बढ़ते मोटापे का कारण)

मेटाबॉलिज्म-को-बूस्ट-करने-के-10-तरीके-चयापचय-को-भी-बूस्ट-करे-metabolism-boost-Lifes-Fact-

चयापचय के उच्च होने से शरीर में अधिक ऊर्जा का निर्माण होता हैं, जो आपकी दिनचर्या के लिए बेहतर हैं। आज Lifes Fact के इस लेख में हम जानेंगे उन आसान 10 तरीकों के बारे में, जो मदद करेंगे हमारे मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करने में।


  1. भरपूर मात्रा में प्रोटीन का सेवन करें - जब आप अधिक प्रोटीन का सेवन करेंगे तो यह आपको ना सिर्फ अधिक खाने से रोकेगा, उसके साथ यह आपके चयापचय को भी बूस्ट करेगा। क्योंकि यह मासपेशियों के नुकसान को कम करता हैं।

  2. ठंडा पानी पिएं - हमेशा कोल्ड ड्रिंक्स की बजाय ठंडा पानी पिए क्योंकि इन शर्करा युक्त पेय पदार्थो में कैलोरी होती हैं। इसलिए जो लोग सिर्फ ठंडा पानी पीते हैं, उन्हे वजन कम करने में आसानी होती हैं। जब आप ठंडा पानी पीते हैं तब आपका शरीर तापमान को नियंत्रित करने के लिए गर्मी उत्पन्न करता है, जिसमें ऊर्जा का उपयोग होता है।

  3. तीव्रता वाले व्यायाम अंतराल में करें‌ - यह आपको फैट बर्न करने के लिए मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करने में मदद करता हैं। इसमें से व्यायाम करें जिसको फुर्ती से किया जाए, इन्हे सेट्स बना कर करें।

  4. अधिक भार उठाने वाले व्यायाम करें - वसा की तुलना में मांसपेशियों में मेटाबॉलिज्म अधिक होता हैं। मांसपेशियों के निर्माण में चयापचय और अधिक तेजी से होता हैं। इसलिए अधिक भार उठाने वाले व्यायाम मांसपेशियों के निर्माण के साथ मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करने में मदद करते हैं।

  5. दिन में बैठने से अधिक खड़े रहे - लंबे समय तक बैठने से आप में कैलोरी बर्न बहुत कम होती हैं। इसकी बजाय अगर आप कुछ काम खड़े रहकर करेंगे तो उसमें ज्यादा कैलोरी बर्न होंगी।

  6. ग्रीन टी पियें - ग्रीन टी चयापचय को बूस्ट करने में मदद करती हैं। यह आपके चयापचय को 5% तक बढ़ा सकती हैं। यह शरीर में जमा फैट को फैटी एसिड में तब्दील कर देती हैं। जिससे फैट बर्न 16 - 17% तक बढ़ जाता है, इसीलिए तो वजन घटाने के लिए ग्रीन टी का इस्तेमाल किया जाता हैं।

  7. मसालेदार और तीखा भोजन खाएं - कैप्साइसिन से भरपूर मिर्च आपके मेटाबॉलिज्म को बढ़ाती हैं। लेकिन यह तरीका स्पाइसी फूड पसंद करने वालों के लिए हैं। पाइल्स रोग से पीड़ित रोगी यह तरीका ना अपनाएं।

  8. रात की नींद अच्छे से लें - नींद की कमी रक्त में शर्करा के स्तर को बढ़ा देती हैं जो मधुमेह का कारण बनती हैं। रात में नींद की कमी आपकी भूख को बढ़ाती हैं, और यह मोटापे का भी कारण कर बनती हैं।

  9. कॉफ़ी पिएं - कॉफी में उपस्थित कैफिन मेटाबॉलिज्म को 10% तक बढ़ा सकती हैं। यह भी फैट बर्न करने में मदद करती हैं। यह आपको वजन कम करने में सहायता करती हैं। यानी चयापचय को बढ़ाने के लिए कॉफी भी एक अच्छा विकल्प हैं।

  10. नारियल तेल का खाने में उपयोग करें - अन्य तेल के मुकाबले नारियल तेल कुकिंग के लिए बेहतर रहता है क्योंकि इसमें उपस्थित फैट अन्य तेल, बटर और घी के फैट के‌ मुकाबले चयापचय में वृद्धि करता हैं।


(आपकी दिनचर्या चयापचय की दर को कम कर सकती हैं।)

अपने जीवन शैली में उपरोक्त छोटे बदलाव करके और इनको अपनाकर आप मेटाबॉलिज्म को बूस्ट कर सकते हैं।‌ यह आपको वजन कम करने के साथ ऊर्जा प्रदान करने में उपयोगी रहेगा।

0 Comments:

Post a Comment