जानें रोजाना फाउंडेशन लगाने से क्या होता हैं?

मेकअप में रुचि रखने वाली महिलाओं और लड़कियों के लिए यह सब कुछ फाउंडेशन से ही शुरू होता हैं। देखा जाए तो फाउंडेशन के बारे में हर कोई जानता भी हैं फिर भी अगर कोई मेकअप करने और सीखने कि शुरुआती चरण में हो और इस नाम से असमंजस की स्थिति में हो तो सबसे पहले में उन्हें बता दूं कि यह हमारी त्वचा से सभी तरह के दाग और धब्बों के रंग को त्वचा के रंग के समान कर देता हैं, जिससे हमारी पूरी त्वचा का रंग एक समान दिखाई देता है।

फाउंडेशन हमारी त्वचा से सभी तरह के दाग और धब्बों के रंग को त्वचा के रंग के समान कर देता हैं, जिससे हमारी पूरी त्वचा का रंग एक समान दिखाई देता है।

इसको सामान्यतः मेकअप के बेस के रूप में उपयोग में लिया जाता हैं। ज्यादातर भारी मात्रा में मेकअप करने से पहले इससे त्वचा पर लगाया जाता हैं। इसके अलावा यह सनस्क्रीन, कसैले, मॉइस्चराइज़र के रूप में भी काम में आता हैं। मेक अप बेस के अलावा यह सीधे तौर पर त्वचा के रंग को निखारने में भी काम में आता हैं।

जानें रोजाना फाउंडेशन लगाने से त्वचा पर असर के मिथ और सच्चाई -

मिथ - कईं लोगो का कहना होता हैं कि फाउंडेशन लगाने से त्वचा खराब हो जाती हैं। उनका मानना होता है कि त्वचा के रोम छिद्रों को दिन भर सांस लेने की जरूरत होती हैं, जो इसकी वजह से नहीं हो पाता इसलिए त्वचा को नुकसान ही हैं।


सच्चाई - हालांकि ऐसा बिलकुल नहीं हैं। फाउंडेशन लगा कर बाहर निकलना त्वचा के लिए फायदेमंद ही हैं। यह आपकी त्वचा को सूर्य, धूल - मिट्टी, प्रदूषण और मुक्त कणों से बचाता हैं। यह आपकी त्वचा के लिए सुरक्षित आवरण प्रदान करता हैं।


इसके उपयोग के समय ध्यान देने वाली बातें - फाउंडेशन त्वचा के लिए अच्छा है इसका मतलब यह नहीं है कि आप कैसे भी और कभी भी इसका उपयोग करना शुरू कर दें।

  1. त्वचा पर इसका उपयोग करने से पहले अपने त्वचा की प्रकृति जरूर जाने।

  2. तैलीय त्वचा वालो को हो सके तो इसके उपयोग से बचना चाहिए या फिर किसी एक्सपर्ट से इसके बारे में राय जरूर लें।

  3. इसको त्वचा पर लंबे समय तक लगाए ना रखें और विशेष रूप से रात में इसे लगा के ना सोएं।

  4. हमेशा इसका उपयोग ना करे।

  5. आपको अच्छा फाउंडेशन उपयोग में लेना चाहिए और यह अपनी त्वचा के अनुसार लेना चाहिए।

  6. इसके उपयोग के दौरान यह ध्यान रखें कि रात को सोते समय अपनी त्वचा को अच्छी तरह से साफ कर ले।


सारांश - फाउंडेशन का उपयोग हर बार त्वचा के लिए खराब नहीं होता। यह आपकी त्वचा के लिए फायदेमंद साबित होता हैं अगर आपने इसको उपयोग करते वक्त सावधानी रखी तो अन्यथा यह आपकी त्वचा को नुकसान पहुंचा सकता हैं। Lifes से सम्बन्धित सभी Fact के लिए जुड़े रहिए हमारे पेज Lifes Fact से, अधिक जानकारी के लिए कॉमेंट में अपनी राय दें।


0 Comments:

Post a Comment