दाढ़ी (ठोड़ी) पर तिल में छुपी हैं ये बातें, जानें इनके बारे में।

दोस्तों इन्सान के शरीर के किसी ना किसी भाग पर तिल (Moles) ज़रूर होते हैं। जिसके बारे में लोगों को अपने - अपने स्तर के हिसाब से पता होता हैं। इसके बावजूद भी काफी लोगों को तिल के बारे में पता नहीं होता। मैने काफी लोगों को अपने तिल को किसी धातु की चीज या किसी अन्य नुकीली चीजों से भी से खुरचते देखा हैं। अगर आप भी कुछ इस तरह की गलती करते हैं तो हो जाइए सावधान और जानिए मेरे (Lifes Fact) साथ की आखिर तिल क्या होता हैं और क्यों होता? क्या हैं दाढ़ी (ठोड़ी) के तिल का महत्व?

तिल (Moles) त्वचा का ही रूप होता हैं। जिनका निर्माण रंजित कोशिकाओं (Pigmented Cells) के समूहों के कारण होता हैं। ये अक्सर छोटे, गहरे काले - भूरे रंग के धब्बों के रूप में दिखाई देते हैं।

तिल इन्सान की बढ़ती उम्र के साथ दिखाई देते हैं। जो कई बार ढलती उम्र की वजह से फीके भी पड़ जाते हैं।

आम तौर पर देखा जाएं तो तिल से किसी प्रकार का नुकसान नहीं होता लेकिन कुछ तिल त्वचा से संबंधित कैंसर जैसे घातक रोग का कारण बन जाते हैं।

हमें कभी भी अपने तिल को नहीं छेड़ना चाहिए। नुकीली और धातुओं से निर्मित वस्तुओं से कभी भी तिल को हानि नहीं पहुचानी चाहिएं। इसकी वजह से आपको काफी रोग और इंफेक्शन हो सकते हैं। जो आगे चल कर कैंसर जैसे जटिल रोग का कारण भी बन सकता हैं।

दाढ़ी या ठोढ़ी पर तिल, चेहरे पर तिल, तिल के राज, रहस्य, किस्मत, भाग्य

दाढ़ी (ठोड़ी) पर तिल - काफी लोगों का तिल उनकी दाढ़ी पर होता हैं। जिसे ले कर लोगों के मन में कई सवाल खड़े रहते हैं। इसलिए सबसे पहले में उन सभी को बता दूं की दाढ़ी (ठोड़ी) पर तिल का होना बहुत अच्छा माना गया हैं क्योंकि इस तरह के इन्सान को हमेशा परंपरावादी माना गया हैं।

इस तरह के लोग हमेशा परिवार को सुखी रखने का प्रयास करते हैं। ऐसे लोग, अन्य लोगों के साथ मधुर संबंध रखते हैं। क्योंकि ये इन्सान हमेशा से चली आ रही परंपरा और रिश्तों को बनाए रखने में सफल होते हैं।

आम तौर पर शांत स्वभाव से रहने वाले ये व्यक्ति कभी - कभी अत्यधिक क्रोधी भी हो जाते हैं। ये लोग किसी भी कार्य को अपनी पूरी लगन और ईमानदारी के साथ करते हैं।

ठोड़ी पर तिल वाले व्यक्ति अपने काम के द्वारा कई प्रशंसा प्राप्त करने का हुनर रखते हैं। यदि तिल ठोड़ी के दाईं और स्थित है, तो ऐसे व्यक्ति तार्किक विचार वाले और कूटनीतिक स्वभाव रखने वाले होते हैं।

ऐसे लोग अपने जीवन में नाम और प्रसिद्धि प्राप्त करते हैं और ये लोग अधिक कमाते हैं। दूसरे लोगों को समझाने के मामले में भी यह लोग अच्छे होते हैं।

अगर किसी व्यक्ति का तिल ठोड़ी के बाईं ओर स्थित हो तो वह व्यक्ति सीधा होता हैं। जिसे आसानी से पसंद नहीं किया जाता। लेकिन इनका सरल स्वभाव किसी - किसी के लिए आकर्षण का केंद्र बन जाता हैं।

निष्कर्ष के तौर पर देखा जाएं तो दाढ़ी यानि ठोड़ी पर उपस्थित तिल इन्सान के लिए अच्छा ही होता हैं। कई बार ये इन्सान के चेहरे की सुन्दरता भी बढ़ाते हैं। कुछ लोग ठोड़ी के तिल को हटाने का विचार भी रखते हैं तो ऐसे लोगों के लिए सिर्फ यही सलाह हैं की इसके लिए किसी विशेषज्ञ या चिकित्सक से संपर्क ज़रूर करें। अन्य किसी भी तरह की जानकारी के लिए हमे कमेंट करके जरुर बताएं।


0 Comments:

Post a Comment