बालों की हर समस्या का हल करें, प्याज के ये 3 पोषक तत्व।

बालों से संबंधित समस्या के लिए प्याज के उपयोग के बारे में तो हर कोई जानता हैं। इसके इस्तेमाल की सलाह भी कोई ना कोई किसी ना किसी को जरूर देता हैं। लेकिन इसके इस्तेमाल से पहले हर किसी के मन में एक सवाल जरूर आता है कि आखिर बालों की हर समस्या के लिए आखिर प्याज ही क्यों? क्या प्याज बालों की समस्या के लिए कारगर उपाय साबित हो सकता हैंLifes Fact के इस लेख से आज हम आपको बताएंगे बालों की हर समस्या के लिए प्याज के पोषक तत्व

Lifes Fact - प्याज के ये 3 पोषक तत्व, बालों की हर समस्या के लिए

प्याज के इन 3 पोषक तत्वों की वजह से ही प्याज के रस का उपयोग बालों को बेहतर बनाने के लिए किया जाता हैं। बालों में लगाए जाने वाले प्याज के रस के ये पोषक तत्व बालों के रोम छिद्रों में पोषण देते हैं जिससे बालों की जड़े मजबूती होती है और बालों में भी चमक बढ़ती हैं। बालों को मिलने वाला अतिरिक्त पोषण इनके टूटने और पतले होने की वजह भी कम कर देता हैं।

जानिए प्याज का रस बनाएं और लगाएं कैसे?

प्याज के ये 3 पोषक तत्व बालों के स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में मदद करते हैं -

1.   आहार सल्फर

2.   एंटी-माइक्रोबियल गुण

3.   एंटीऑक्सीडेंट

1. आहार सल्फर - प्याज का रस बालों के स्वास्थ्य में लाभदायक होने का मुख्य कारण आहार सल्फर होता हैं। यह शरीर में पाए जाने वाले खनिजों में से एक है। यह एंजाइम और प्रोटीन के पर्याप्त उत्पादन के लिए आवश्यक है। केराटिन में सल्फर भी पाया जाता है, जो बालों के घटकों में से एक है।

प्याज के रस में मौजूद आहार सल्फर बालों को पोषण प्रदान करने का अच्छा स्रोत बन जाता हैं।

2. एंटी-माइक्रोबियल गुण - कई बार सिर की त्वचा में भी संक्रमण होता हैं। जो बालों के झड़ने का मुख्य कारण भी बन जाता हैं। इसलिए सिर की त्वचा का रोग रहित होना अच्छे बालों के लिए बहुत जरूरी हैं।

ऐसी परिस्थिति में प्याज के एंटी-बैक्टीरियल गुण सिर की त्वचा में फैले संक्रमण से लड़ने में मदद करते हैं और खोपड़ी को रोग रहित बनाते हैं।

3. एंटीऑक्सीडेंट - मुक्त कण बालों के रोम छिद्रों को नष्ट करते हैं और बालों को पतला बनाते हैं। कुल मिलाकर यह बालों को बहुत नुकसान पहुंचाते हैं।

प्याज के रस में फ्लेवोनॉयड्स जैसे एंटीऑक्सीडेंट होते हैं। ये एंटीऑक्सिडेंट शरीर को मुक्त कणों से बचाते हैं। जिससे बालों को कम नुकसान पहुंचता हैं।

प्याज के इन 3 पोषक तत्वों की वजह से यह बालों की हर समस्या का हल हो सकता हैं। प्याज के रस का नियमित उपयोग स्वस्थ बालों के साथ सिर की त्वचा को भी स्वस्थ बनाए रखने में मदद करता हैं। बालों से संबंधित अधिक जानकारी के लिए हमें कॉमेंट करके जरूर बताएं

0 Comments:

Post a Comment