प्याज के छिलके हैं ऐसे कईं आयुर्वेदिक गुणों से भरपूर।

कुरकुरी परतों में लिपटा प्याज सिर्फ अंदर से ही नहीं बाहर से भी फायदेमंद हैं। हम आज बात कर रहे हैं प्याज के छिलकों की। काफी लोग हैं जो प्याज खाने के बाद या उनको उपयोग में लेने के बाद छिलकों को कचरे में फेक देते हैं। खास कर शहरों में यह ज्यादा होता आ रहा हैं। क्योंकि हम में से कई लोग नहीं जानते हैं कि ये प्याज के छिलके कईं आयुर्वेदिक गुणों से भरपूर हैंआज आपको हैरानी होने वाली है प्याज के छिलकों के इन फायदों को जान कर -

Life’s Fact - कईं फायदों से भरपूर प्याज के छिलके, एंटीऑक्सीडेंट के स्रोत के रूप में, गले की खराश को कम करने में, बालों की वृद्धि के लिए, त्वचा संबंधित रोगों में, पैरों के दर्द से राहत पाने में, रसोई घर में, आयुर्वेदिक गुणों से

Lifes Fact के इस लेख से आज हम जानेंगे प्याज के छिलको के ढेरों फायदों के बारे में। जिन्हें जान कर आपकी दिनचर्या में काफी बदलाव आ जाएगा।


प्याज के छिलकों के फायदे -


  1. एंटीऑक्सीडेंट के स्रोत के रूप में - इन छिलकों में अधिक एंटीऑक्सीडेंट होते हैं। जो अपने शरीर के प्रतिरक्षा को बढ़ाता है। खासकर मुक्त कणों की वृद्धि को बाधित करके।


  1. गले की खराश को कम करने में - गले की खराश कई वजह से हो सकती हैं। सर्दियों के मौसम में यह समस्या अधिक बढ़ जाती हैं। खराश से छुटकारा पाने के लिए प्याज के छिलकों को 10 मिनट तक पानी में उबाल लें। फिर इस पानी से गरारे करें। इससे काफी राहत मिलती हैं।


  1. बालों की वृद्धि के लिए - बहुत ज्यादा मात्रा में डैंड्रफ बालो की वृद्धि रोक देता हैं और उन्हें बेजान बना देता हैं। ऐसे में रूखे सूखे बालों के उपचार के लिए प्याज के छिलकों का उबला पानी रोजाना शैम्पू के बाद इस्तेमाल करें। इससे बाल मुलायम हो जाएंगे। नियमित उपयोग से आपको डैंड्रफ से भी छुटकारा मिल जाएगा।


  1. त्वचा संबंधित रोगों में - इन छिलकों में त्वचा को पुनः निर्मित और उसे ठीक करने का गुण होता हैं। चकते, खुजली और त्वचा की सूजन के उपचार में बेहद कारगर हैं। ये छिलके तुरन्त राहत पाने के लिए भी उपयोगी हैं। इसके लिए संक्रमित क्षेत्र पर प्याज के छिलके को रगड़े।


  1. पैरों के दर्द से राहत पाने में - प्याज के छिलकों को 20 मिनट तक पानी में उबाल कर छान लें और इस छने हुए पानी की चाय बना कर रात को सोने से पहले पी लें। हफ्ते भर के नियमित उपयोग से यह आपको पैरों से जुडे़ दर्द से राहत पाने ने मदद करता हैं।


  1. रसोई घर में - यहां पर यह कई तरह से काम में आता हैं - शूप बनाने में, चावल पकाते समय इन छिलकों का उपयोग ले सकते हैं, ब्रेड के पीसे हुवे आते में, सब्जी की ग्रेवी को यह और भी शानदार बनाता हैं।

प्याज का छिलका उपरोक्त फायदों के साथ हमारे दैनिक जीवन को स्वस्थ बनाता हैं। छिलकों के ये फायदे हमे काफी हद तक चिकित्सीय उपचार से छुटकारा दिला सकते हैं। और भी कई चिकित्सीय स्थिति में ये छिलके फायदेमंद रहते हैं -

  • प्याज के छिलकों के साथ उबले पानी की चाय शरीर के अनावश्यक चर्बी को कम करती हैं।

  • यह चाय संक्रमण, एलर्जी और उच्च रक्तचाप के मामलों में भी फायदेमंद रहती हैं।

  • मांसपेशियों में आने वाली ऐठन से छुटकारा दिलाने में ये छिलके उपयोगी हैं।

  • एंटी फंगल गुणों से भरपूर से छिलके त्वचा को खुजली से राहत दिलाते हैं।

  • दांत दर्द जैसी असहनीय पीड़ा में भी प्याज के छिलकों की चाय राहत प्रदान करती हैं।

  • उल्टी, पेट में ऐंठन, मतली, आंतो में कीड़े और बाहरी परजीवियों के संक्रमण जैसी स्थिति में प्याज के छिलकों की चाय असरदार रहती हैं।


सारांश - जैसा कि मैंने पहले ही कहा था कि काफी लोग यह जानकर हैरान हों जाएंगे प्याज के छिलके हैं ऐसे कईं फायदों से भरपूर। याद रहें की ये प्याज के छिलकों से होने वाले फायदे सही तरह और नियमित उपयोग से ही प्राप्त हो पाएंगे। किसी भी तरह की जानकारी के लिए आप हमें कॉमेंट्स करके बता सकते हैं।


0 Comments:

Post a Comment